Matric [कक्षा-10]

BSEB Bihar Board Matric Result 2020 : आज-कल में नहीं, 15 अप्रैल के बाद निकलेगा बिहार बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट

BSEB Bihar Board Matric Result 2020 : आज-कल में नहीं, 15 अप्रैल के बाद निकलेगा बिहार बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट

 

 

Bihar Board Matric Result 2020 Date : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा इंटरमीटिएट का परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के बाद से विद्यार्थियों की निगाहें 10वीं के परिणाम पर टिक गई हैं। हालांकि, पूरे देश में 14 अप्रैल तक के लॉकडाउन को देखते हुए बिहार बोर्ड की 10वीं के परीक्षा परिणाम अप्रैल के अंत से पहले आने की संभावना नगण्य ही है। आज कुछ साइट्स पर जब यह खबर आई कि बिहार बोर्ड से मैट्र‍िक की परीक्षा देने वाले छात्रों के रिजल्ट्स आज आएंगे तो मेरे सहयोगी ने बीएसईबी के प्रवक्ता से संपर्क किया तो उन्होंने इन खबरों का सिरे से खंडन कर दिया और कहा कि झूठी खबरें चलाई जा रही हैं।

बिहार बोर्ड के प्रवक्ता राजीव द्विवेदी ने हमें बताया, “मैट्रिक की कॉपियों का अभी मूल्यांकन पूरा नही हुआ है। मूल्यांकन का काम समाप्त होने के बाद टॉपर्स की कॉपियों और टॉपर्स का भौतिक सत्यापन होगा। उसके बाद परीक्षा के परिणाम निकाले जाएंगे।” उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण अभी कॉपियों के मूल्यांकन का काम ही बंद है, इसलिए जो भी न्यूज माध्यम रिजल्ट तुरंत आने की बात कर रहें हैं वे गलत हैं और उनपर विश्वास ना करें। राजीव द्विवेदी ने कहा कि रिजल्ट निकलने से पहले इसके बारे में बोर्ड की तरफ से आधिकारिक जानकारी दी जाएगी।

फिलहाल 31 मार्च तक मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन स्थगित है और देशभर में लॉकडाउनको देखते हुए स्थगन के 14 अप्रैल तक बढ़ने की संभावन है। स्थितियां अनुकूल रहीं और 14 अप्रैल के बाद कॉपियों का मूल्यांकन दोबारा शुरू हो गया तो अप्रैल के अंतिम सप्ताह में परिणाम आने की संभावना है।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com जरी किया जायेगा l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *