10th science vvi subjective 202
Class 10 Science-विज्ञान Objective Latest Updates Matric [कक्षा-10]

Class 10 Science Subjective Question – नियंत्रण एवं समन्वय  

कक्षा-10

जिव विज्ञान महत्वपूर्ण सब्जेक्टिव क्वेश्चन 

2. नियंत्रण एवं समन्वय  


class 10 subjective question, science ka subjective question, vvi question 10th class 2022, class 10 science important questions with answers in hindi, science objective question 10th class, class 10 science important questions with answers in hindi 2022, 10th class science objective question answer in hindi, class 10 chemistry objective questions in hindi, 10th class science objective question answer in hindi pdf download, niyantran evm samnvay subjective question


1. पादप में रासायनिक समन्वय किस प्रकार होता है ?

उत्तर- पादपों में रासायनिक समन्वय पादप हॉर्मोनों के कारण होता है। अपने विशिष्ट भागों को प्रभावित करने के लिये पादप विशिष्ट हॉर्मोनों को उत्पन्न करते है । पादपों में प्रकाश जिस ओर रहेगा उसी दिशा की ओर प्ररोह बढ़ेगा । पादपो में जलानुवर्तन और रसायनावर्तन इसी प्रकार होता है । गुरुत्वानुवर्तन जड़ों को निचे की ओर मोड़कर अनुक्रिया करता है । परागनलिका का बीजांड की ओर वृद्धि करना रसायनावर्तन का ही उदाहरण है।




niyantran evam samanvay ka question answer


2. पौधों में प्रकाशानुवर्तन किस प्रकार होता है ? 

उत्तर- पौधों में बाह्य उद्यीपनों को ग्रहण करने की क्षमता होती है तथा उसके अनुसार उसमें गति भी होती है। प्रकाशानुवर्तन में पौधों के अंग प्रकाश की ओर गति करते हैं। इस प्रकार की गति तने के शीर्ष भाग या पत्तियों में स्पष्ट दिखती है। जड़ प्रकाश से दूर मुड़कर अनुक्रिया करती है। 

  niyantran evam samanvay in hindi


3. एक जीव में नियंत्रण एवं समन्वय के तंत्र की क्या आवश्यकता है ?

उत्तर- अंगतंत्रों के विभिन्न अंगों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए नियंत्रण की आवश्यकता होती है। बिना नियंत्रण के अंगों के कार्य करने का समय एक नहीं होता एवं वे व्यवस्थित ढंग से अपने कार्य का संपादन नहीं कर सकेंगे। इसलिए, जीवों के विभिन्न अंगों एवं अंगतंत्रों का समन्वय एवं नियंत्रण उनके विभिन्न कार्यों के कुशल संचालन के लिए आवश्यक है। 


4. हॉर्मोन थाइरॉक्सिन का क्या महत्त्व है ?

उत्तर— हॉर्मोन थाइरॉक्सिन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन तथा वसा के सामान्य उपापचय (general metabolism) का नियंत्रण करता है। अतः यह शरीर की सामान्य वृद्धि, विशेषकर हड्डियों, बालों इत्यादि के विकास के लिए आवश्यक है। आयोडिन की कमी से थायरॉइड ग्रंथि द्वारा बननेवाला हॉर्मोन कम बनता है जिसकी गति को बढ़ाने के प्रयास में कभी-कभी थायरॉइड ग्रंथि बढ़ जाती है जिसे घेघा या गलगंड (goitre) कहते हैं। थायरॉक्सिन मानसिक व शारीरिक वृद्धि को प्रभावित करता है। 





5. नर तथा मादा जनन हार्मोनों के नाम एवं कार्य लिखें।  

उत्तर- नर तथा मादा जनन हार्मोनों के नाम एवं कार्य निम्नलिखित हैं –

(i). नर जनन हार्मोन—Testosterone/Androgen

(ii) मादा जनन हार्मोन—Progesterone and Estrogen 

कार्य:

(i) हार्मोन के निर्माण में सहायक होना।

(ii) Secondary Sexual Characters (द्वितीय जनन लक्षण) को नियंत्रित करना।

(iit) Progesterone-गर्भावस्था में होने वाली क्रियाओं में सहायक होना।


6. पादप हॉर्मोन क्या हैं ?  

उत्तर—पादप (पौधे) में कुछ रासायनिक पदार्थों की वृद्धि होती है । ये उनकी गतिविधि को नियंत्रण तथा समन्वय करते हैं । वे ही रसायन पादप हॉर्मोन कहलाते हैं। 


7. प्रकाशानुवर्तन और गुरुत्वानुवर्तन में क्या अंतर हैं ? 

उत्तर-प्रकाशानुवर्तन- पौधे के शीर्ष प्रकाश की दिशा में अग्रसर होते हैं। इसे प्रकाशानुवर्तन कहा जाता है । 

गुरुत्वानुवर्तन- पौधे के जड़ गुरुत्वाकर्षण की दिशा में अग्रसर होते हैं इसे गुरुत्वानुवर्तन कहा जाता है । 


8. प्रतिवर्ती क्रिया तथा प्रतिवर्ती चाप में अंतर स्पष्ट करें। 

उत्तर- प्रतिवर्ती क्रिया- वह क्रिया है जिसे मेरूरज्जू नियंत्रित करता है तथा यह क्रिया हमारी इच्छा से नियंत्रित नहीं होती । इसके विषय में हम सोच नहीं सकते। 

प्रतिवर्ती चाप- न्यूरॉनों में आवेग संचरण एक निश्चित पथ में होता है। इस पथ को प्रतिवर्ती चाप कहते हैं। 



9. मनुष्य में चीनी के पाचन में कौन-सा हॉर्मोन सहायक है ? 

 उत्तर- चीनी के पाचन में इन्सुलिन सहायक है, जिसकी कमी से मधुमेह हो जाता है ।


10. पीयूष ग्रंथि को ‘मास्टर ग्रंथि’ क्यों कहते हैं ? 

उत्तर- पीयूष ग्रंथि मस्तिष्क के आधार तल पर ऑप्टिक काइज्मा के पीछे सेलाटसिका गुहा में बन्द रहती है। शरीर का शायद ही कोई ऐसा अंग हो जो पीयूष ग्रंथि से प्रभावित न होता हो। इसी कारण इसे ‘मास्टर ग्रंथि’ भी कहते हैं।


11. आयोडीन की कमी से कौन-सी बीमारी होती है तथा कैसे ? 

उत्तर- आयोडीन की कमी से घेघा (Goitre) रोग होता है। आयोडीन की कमी के कारण थायरॉक्सिन नामक हार्मोन उचित मात्रा में श्रावित नहीं हो पाता है, जिससे थॉयराइड ग्रंथि का आकार काफी बढ़ जाता है, जिसके फलस्वरूप गले में सूजन हो जाता है। शरीर की इस अवस्था को घेघा रोग के नाम से जाना जाता है। 


12. जंतुओं में रासायनिक समन्वय कैसे होता है ? 

उत्तर- अंगतंत्रों के विभिन्न अंगों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए नियंत्रण की आवश्यकता होती है । बिना नियंत्रण के अंगों के कार्य करने का समय एक नहीं होता एवं वे व्यवस्थित ढंग से अपने कार्य का संपादन नहीं कर सकेंगे। इसलिए, जीवों के विभिन्न अंगों एवं अंगतंत्रों का समन्वय एवं नियंत्रण उनके विभिन्न कार्यों के कुशल संचालन के लिए आवश्यक है ।



13. जिबरेलिन्स की मुख्य उपयोगिता क्या है ? 

उत्तर- जिबरेलिन्स नामक पादप हॉर्मोन एक जटिल कार्बनिक यौगिक है। कोशिका-विभाजन एवं दीर्घन द्वारा ये पौधे के स्तंभ की लंबाई में वृद्धि करते हैं । इनके उपयोग से बड़े आकार के फलों एवं फूलों का उत्पादन किया जाता है । बीजरहित फलों के उत्पादन में ये ऑक्जिन की तरह सहायक होते हैं । 


14. मनुष्य के शरीर में पायी जाने वाली अंतःस्रावी ग्रंथियों के नाम लिखें।

उत्तर- मनुष्य के शरीर में पायी जाने वाली अंत:स्रावी ग्रंथियाँ निम्नलिखित हैं –

(i) fucculent vitet (pituitary gland)

(ii) थायरॉइड ग्रंथि (thyroid gland)

(iii) पाराथायरॉइड ग्रंथि (parathyroid gland)

(iv) एड्रीनल ग्रंथि (adrenal gland)

(v) अग्न्याशय की लैंगरहैंस की द्वीपिकाएँ (Islets of Langerhans) 

(vi) जनन ग्रंथियाँ (gonads) : अंडाशय (ovary) व वृषण (testes)


15. आयोडीनयुक्त नमक लेने की सलाह क्यों दी जाती है ? 

उत्तर- थायरायड ग्रंथि के द्वारा थाइरॉक्सिन नामक हॉमोन का स्राव होता है। थाइरॉक्सिन के संश्लेषण के लिए आयोडीन का होना आवश्यक है। यह कार्बोहाइट्रेट, प्रोटीन तथा वसा के सामान्य उपापचय को नियंत्रित करता है। 


16. प्रतिवर्ती क्रिया में मस्तिष्क की क्या भूमिका है ? 

उत्तर- मस्तिष्क का मुख्य सोचने वाला भाग अग्र-मस्तिष्क है । इसमें विभिन ग्राही संवेदी आवेग प्राप्त करने के लिए क्षेत्र होते हैं । सामान्य प्रतिवर्ती क्रिया और पुतली के आकार में परिवर्तन तथा कोई सोची क्रिया जैसे कुर्सी ‘खिसकाना’ के म एक पेशी गति का सेट है जिसपर हमारे सोचने का कोई नियंत्रण नहीं है । क्रिया में से कई मध्य मस्तिष्क तथा पश्च मस्तिष्क से नियंत्रित होती है ।


17. स्पर्शानुकुंचन क्या है ? छुईमुई की पत्तियों में कौन-सी गति प्रदर्शित होती है ?

उत्तर- पौधों में बाह्य उद्दीपनों को ग्रहण करने की विशेष क्षमता होती है। स्पर्श के प्रति अनुक्रिया को स्पर्शानुकुंचन कहते हैं। छुईमुई की पत्तियों को स्पर्श के कारण जल की मात्रा में परिवर्तन हो जाता है। जिसके कारण इनकी आकृति बदल जाती है तथा ये नीचे झुक जाती है।



17. पादप हॉर्मोन क्या हैं ? किन्हीं चार पादप हार्मोन के नाम लिखें। 

उत्तर- पोषक तत्त्वों को छोड़कर, यदि कोई अन्य रसायन पौधों की वृद्धि, विकास, पुष्पीभवन, फलों के विकास, पकने की क्रिया, पतझड़ और बीजों के अंकुरण जैसी क्रियाओं को प्रभावित या नियंत्रित करे तो इसे पादप हॉर्मोन माना जाता है । इसे वृद्धि नियंत्रक रसायन (growth regulator substance) कहते हैं। 

पादप हॉर्मोन अनेक प्रकार के होते हैं –

जैसे—ऑक्जिन (Auxins), इथाइलीन (Ethylene), जिब्बेरेलिन (Gibberlins), साइटोकाइनिन (cytokinins), एबसिसिक अम्ल (Abscisic Acid)। 


18. मस्तिष्क के महत्त्वपूर्ण कार्यों का वर्णन करें ।

उत्तर- मस्तिष्क के महत्त्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित हैं –

(i) आवेग ग्रहण करना तथा मस्तिष्क में ग्रहण किये गये आवेगों का विश्लेषण करना।

(ii) ग्रहण किये गये आवेगों की अनुक्रिया।

(iii) विभिन्न आवेगों का सहबंधन कर विभिन्न शारीरिक कार्यों का कुशलतापूर्वक समन्वय करना।

(iv) सूचनाओं का भंडारण करना। मस्तिष्क में अनेक सूचनाएँ चेतना या ज्ञान के रूप में रहती है। इसी कारणवश, मानव मस्तिष्क को चेतना या ज्ञान का भंडार भी कहा गया है । 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *