Class 10 संस्कृत सब्जेक्टिव Math Class 10 Matric [कक्षा-10]

Class 10th Sanskrit ( मङ्गलम ) Objective Question 2024 | Matric Exam 2024 | Mnglam Subjective Questions


कक्षा – 10

विषय – संस्कृत 

अध्याय – 1 ( मङ्गलम )


यहां पर इस पेज में बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए कक्षा 10 संस्कृत का पहला चैप्टर ( Mangalam ) मंगलम ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर नीचे दिया गया है। यह प्रश्न उत्तर बहुत ही महत्वपूर्ण है। इससे मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में बार-बार पूछे जाते हैं दोस्तों अगर आप इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह सभी प्रश्न बहुत ही महत्वपूर्ण है। Class 10th Sanskrit ( मङ्गलम ) Subjective Question 2024


प्रश्न 1. मङ्गलम् पाठ का परिचय लिखें। 

उत्तरम् –  हमारी पाठ्यपुस्तक पीयूषम् ( द्वितीयो भागः) के प्रथम पाठ का नाम ‘मङ्गलम्’ है। इस पाठ में पाँच मन्त्र क्रमशः ईशावास्य, कठ, मुण्डक, माण्डूक्य तथा श्वेताश्वर नामक उपनिषदों से संकलित है। ये मङ्गलाचरण के रूप में पठनीय है। वैदिक साहित्य में विशुद्ध आध्यात्मिक ग्रन्थों के रूप में उपनिषदों का महत्त्व है। इसे पढ़ने से परमसत्ता के प्रति श्रद्धा उत्पन्न होती है, सत्य के अन्वेषण की प्रवृत्ति जागृत होती है। उपनिषद्-गन्थों का सम्बन्ध विभिन्न वेदों से हैं। उपनिषद् संवादशैली में लिखी गई है।

Class 10th Sanskrit ( मङ्गलम ) Subjective Question 2024


प्रश्न 2. ‘मङ्गलम्’ पाठ के आधार पर आत्मा के स्वरूप को स्पष्ट करें । 

उत्तरम् – कठोपनिषद् के मन्त्र में आत्मा की व्याख्या करते हुए कहा गया है कि यह आत्मा अत्यन्त सूक्ष्म तथा विशालतम भी है। यह प्रत्येक जीव के हृदयरूपी गुफा में निवास करता है। कर्म बन्धन से मुक्त तथा शोकरहित व्यक्ति ईश्वरीय कृपा से आत्मा के स्वरूप को जान पाता है।


प्रश्न 3. ‘मङ्गलम्’ पाठानुसार सत्य से साक्षात्कार कैसे हो सकता है ? 

उत्तरम् – ‘मङ्गलम्’ पाठ के ईशावास्योपनिषद् के मन्त्र में सत्य का स्थान बताया गया है। इसमें कहा गया है कि सत्य का मुख सोना नामक धातु के आवरण से ढँका हुआ है अर्थात् सांसारिक माया-मोह के चादर से ढँका हुआ है । इसलिए सत्य और धर्म से साक्षात्कार के लिए माया-मोह के बंधन से ऊपर उठना होगा। 

Class 10th Sanskrit Subjective Question 2024


Sanskrit manglam subjective Questions 2024, Manglam Subjective Questions, Class 10 Sanskrit Subjective Questions 2024, Sanskrit Subjective Class 10


S.N   10TH (MATRIC) EXAM 2024
1. 📘 SCIENCE (विज्ञान)   
2. 📕 SOCIAL SCIENCE (सामाजिक विज्ञान)  
3. 📒 MATH (गणित)
4. 📓 HINDI (हिन्दी)
5. 📗 NON-HINDI (अहिन्दी)
6. 📔 MAITHILI (मैथिली)
7. 📙 SANSKRIT (संस्कृत)   
8. 📚 ENGLISH (अंग्रजी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *